4ono

Indian army sample papers, Recruitment, Result, Admit Card

How To Prepare For Indian Army – Tips

How To Prepare For Indian Army / भारतीय सेना के लिए कैसे तैयार करें-भारतीय सेना युवा पीढ़ी के लिए सबसे ज्यादा पसंदीदा क्षेत्र में से एक बन गई  हैं। ऐसा समय था जब ऐसा कहा गया था कि उन्हें युवा लड़कों को आने और भारतीय सेना में शामिल होने के लिए मजबूर होना पड़ता  था, लेकिन आजकल वे भर्ती रैली से बाहर निकलने के लिए एक छोटे से कारण की तलाश करते हैं !

निस्संदेह, पिछले 2 दशकों (decades)  से भारतीय सेना के standards में उल्लेखनीय सुधार हुआ है, यही कारण है कि युवा इसके प्रति आकर्षित हो रहे हैं।

पिछले 2 दशकों मैं भारतीय सेना ने हर पहलू (aspect) में, भोजन से लेकर जीवन स्तर तक (living standards), चिकित्सा (medical) सुविधाओं से जबरदस्त वृद्धि (increase) में सुधार किया हैं।

इस आर्टिकल में, मैंने आपको भारतीय सेना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने की कोशिश की  हैं, मैं  प्रारंभिक तैयारी के साथ शुरू कर रहा हु जो आपको भारतीय सेना के लिए आवेदन करने से पहले करना चाहिए। तो, यहां भारतीय सेना के लिए करने का पहला कदम  हैं!

 How To Prepare For Indian Army – Documents preparation / भारतीय सेना के लिए तैयार कैसे करें  

निम्नलिखित Point हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए –

अवसरों (opportunities) की तलाश करें- आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह आने वाले अवसरों की तलाश में  हैं। यदि आने वाले महीनों में आपके राज्य में कोई खुली रैली (Open Rally) हैं, तो आप 2 या 3 महीने से पहले इसे अच्छी तरह से खोज सकेंगे। अपने राज्य मैं आने वाली सभी खुली रैली (Open Rally) से Update रहे |

सेना के नए नियमों के अनुसार, आयु (aage) सीमा 21 साल से बढ़कर 23 वर्ष हो गई  हैं, लेकिन इससे पहले, साल में प्रत्येक राज्य के लिए केवल एक खुली रैली (Open Rally) होगी। इसका मतलब  हैं कि आपको एक वर्ष में केवल एक मौका (chance) मिलेगा। तो, इसे miss मत करो, बस खुद को आने वाले रैलियों के साथ Update रखें।

अपने दस्तावेज़ (documents) व्यवस्थित करें – जब आप जानते हैं कि किसी भी समय आपके राज्य (State) में भारती होगी, तो आपका अगला कदम आपके सभी दस्तावेज (documents) तैयार करना होगा। आप सिर्फ इसलिए बाहर नही होना चाहेंगे  क्योंकि आपके दस्तावेज़ (documents) तैयार नहीं हैं। तो, कम से कम 1 या 2 महीने से पहले अपने सभी दस्तावेजों (documents) के साथ तैयार रहें।

यह आपको उन दस्तावेज़ों को तैयार करने का Time देगा जो आपके पास नहीं हैं। भारती दिवस पर आवश्यक (documents) नीचे हैं –

  • कक्षा 10 वीं के उत्तीर्ण प्रमाणपत्र (Passing Certificate)  (उस पर जन्म तिथि होने)।
  • कक्षा 10 वीं और 12 वीं की Mark Sheet (पोस्ट के अनुसार आवेदन के अनुसार)।
  • आवेदन करने वाले राज्य का निवास स्थानजाति से, प्रमाण पत्र (Cast Certificate)।
  • स्कूल प्रिंसिपल / कॉलेज हेडमास्टर द्वारा जारी चरित्र प्रमाण पत्र।
  • गांव सरपंच द्वारा हस्ताक्षरित फोटो के साथ  Character certificate (6 महीने से अधिक पुराना नहीं)।

NCC  प्रमाणपत्र, संबंध प्रमाण पत्र (relational certificate), और उत्कृष्ट खिलाड़ी प्रमाण पत्र (outstanding sportsman certificate) जैसे अतिरिक्त दस्तावेज एक relevant officer से सत्यापित किए जाने चाहिए।

भर्ती के लिए आवेदन (apply) करने से पहले इन दस्तावेजों (documents) को ठीक से तैयार करें। यदि आप इन सभी (documents) को फ़ाइल में व्यवस्थित  करते हैं तो रैली दिवस पर आपके लिए यह आसान होगा।

एक बार आपके पास documents हो जाने पर आप भारतीय सेना के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए जाने से पहले अपनी eligiblity की जांच जरूर  करें| इससे पहले कि मैं बताता हूँ कि सेना के दौड़ और लिखित परीक्षा के लिए कैसे तैयार किया जाए, मैं आपको उस process को बताता हूं जिसमें भर्ती भारतीय सेना में की जाती  हैं।

सेना भर्ती प्रक्रिया – सबसे पहले, आपको ऑनलाइन आवेदन (Online registration) करने की आवश्यकता होगी, फिर भर्ती  के लिए अपना प्रवेश पत्र प्राप्त करें। उसके बाद प्रवेश पत्र को भर्ती मैदान में ले जाने की आवश्यकता होगी क्योंकि इसकी जांच वहां की जाएगी।

मैं आपको जल्द से जल्द रैली ground तक पहुंचने का सुझाव दूंगा, क्योंकि जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी, Rassing round  की अगली लाइन में खड़े होने की संभावना बेहतर होगी। और मेरा विश्वास करो यह बहुत मदद करता  हैं।

एक बार जब आप लाइन में हों, तो प्रवेश पत्र के साथ, आपकी ऊंचाई (height) भी चेक की जाएगी। इसके बाद, आपको भर्ती  के raceing हिस्से के लिए एक समूह में categorized किया जाएगा। qualifying race के बाद, आपकी छाती (chest) को मापा जाएगा, तो आप pull up और blancing जैसे भौतिक परीक्षणों के लिए जाएंगे। इसके बाद चिकित्सा दौर आता  हैं, और आखिरकार लिखित परीक्षा होती  हैं।

भारतीय सेना के लिए तैयार कैसे करें / रेसिंग और शारीरिक परीक्षण 

 रेसिंग उन लोगों के लिए असली deal हैं जो army rally में भाग लेते हैं, खासकर उन उम्मीदवारों के लिए जो सैनिक जीडी के रूप में शामिल होना चाहते हैं। यदि आप दर्द सहन करने के इच्छुक नहीं हैं, तो मुझे आपको एक बात स्पष्ट रूप से बताना चाहिए, तो आपको सेना मैं जाने की हिम्मत नहीं करनी चाहिए।

भर्ती के raceing हिस्से के लिए तैयारी दर्द को धीमा करने का मुख्य उदाहरण हैं। आपको प्रतिदिन अभ्यास करना चाहिए। यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप कितने प्रयास करेंगे, मैं आपको कुछ सुझाव दे सकता हूं जो दौड़  को थोड़ा आसान बना देगा। तो, वे यह हैं –

  • नियमितता बनाए रखना – सेना की दौड़ भर्ती की तैयारी करते समय regularity बनाए रखना सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। आप अपनी तेज़ गति के साथ किसी भी अभ्यास के बिना केवल 1 मील नहीं चल सकते हैं, और साथ ही आपको भीड़ के साथ भागना होगा।तो, अगर आप सोचते कि आप इसे अभ्यास के बिना कर सकते हैं, तो आप मूर्ख हैं। आपकी सहनशक्ति सिर्फ 1 दिन या 1 सप्ताह (week) में नहीं बनेगी, आपको कम से कम 2 महीने (months) की अपनी तैयारी के top पर होना होगा। तो, भर्ती के 2 महीनो से पहले कम से कम 1 या 2 मील daily रूप से दौड़ना शुरू करें। हालांकि, अगर आप हमेशा ऐसा करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होगा।
  • कैसे शुरू करें – सबसे पहले, आपको एक द्रिढ़ इच्छा की आवश्यकता है, क्योंकि तब आप अपने दौड़ने  की limit बड़ा पाओगे । यदि आपने फैसला किया  हैं कि आप कल से दौड़ना शुरू कर देंगे, तो इसके साथ नियमित्ता बनाये रखें , सुस्त नहीं हो। दौड़ने के लिए जूते की एक अच्छी जोड़ी खरीदें। मुझे पता है कि इस morden दुनिया में कोई भी ऐसा नहीं करता  हैं, लेकिन नंगे पैर चलाने की कोशिश मत करे। इससे आपको बहुत नुकसान हो सकता  हैं, और सबसे बुरा यह  हैं कि यदि आप अपने पैर के नीचे चोट पहुंचाते हैं, तो सेना में शामिल होने का आपका सपना बर्बाद हो जाएगा।
  • दौड़ने से पहले – यदि आप दौड़ने के लिए सुबह (morning) का समय चुनते हैं, तो sure करें कि आप पहले ताज़ा हो जाते हैं, आखिरकार, आप दौड़ते समय परेशान नहीं होना चाहेगें ! चलने से पहले कम से कम 20 मिनट पहले पानी पियें, लेकिन बहुत ज्यादा मत पियें। आप दौड़ने के लिए जाने से पहले केले का sheck  ले सकते हैं (कम से कम 20 मिनट पहले)। यदि आप दौड़ने के लिए शाम का समय चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप दौड़ने के लिए कम से कम 3 घंटे पहले अपना लंच कर लें। किसी भी मामले में, दौड़ने से पहले भारी खाना न लें, इससे आपको परेशानी हो सकती  हैं।
  • चलने के बाद – इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने प्यासे हैं, लेकिन दौड़ते समय या दौड़ने के बाद बहुत अधिक पानी न पियें , यह घातक हो सकता  हैं। यदि आपको ज्यादा प्यास लगी हैं, तो आप एक छोटी सी sip  ले सकते हैं, लेकिन इसे अधिक न लें। चलने से आपको पसीना आ जाएगा, जिसका मतलब है कि आपका शरीर dehydrate हो जाएगा, इसलिए, आपको इसे hydrate रखने की आवश्यकता है। दौड़ने के 30 मिनट बाद और सामान्य दिन की तरह नियमित अंतराल पर पीने के पानी को रखें।
  • भागते समय – यदि संभव हो, तो सड़क या hard सतह की बजाय ground पर दौड़ने का प्रयास करें। धीरे-धीरे  stretching और धीरे-धीरे running से अपने शरीर को गर्म करने की कोशिश करें। या आप 2 or 3 मिनट के लिए चल सकते हैं। दौड़ने से पहले और बाद में stretching न भूलें। इसके अलावा, आप जितना कर सकते हैं मुंह से सांस लेने से बचें। मुंह के माध्यम के बजाय नाक के माध्यम से breathing लें और निकालें। Running दो उद्देश्यों, speed और धीरज (endurance) के लिए किया जाता है। किसी भी दौड़ जीतने के लिए दोनों elements आवश्यक हैं। गति (speed) सुनिश्चित करेगी कि आप दूसरों से आगे रहें जबकि सहनशक्ति (endurance) आपको जारी रखेगी। अपनी गति (speed) और धीरज (endurance)  बढ़ाने के लिए different तकनीकें हैं। दोनों तकनीकों को एक दिन में अभ्यास नहीं किया जाना चाहिए। Readers को सलाह दी जाती है कि वे इंटरनेट पर विभिन्न चल रहे अभ्यास (exercises) और तकनीकों की search करें। मेरा विश्वास करो आपको बहुत कुछ मिलेगा।
  • कैसे आगे बढ़ा जाए – जैसा कि पहले bataya किया गया है, आप केवल एक दिन में सुधार नहीं कर सकते हैं। तो, अपने शरीर के समय को अपने नए भौतिक दिनचर्या के अनुकूल बनाने के लिए दें। ऐसा हो सकता हैं कि आप कुछ समय बीमार पड़ें, लेकिन हार न माने। शुरुआती सप्ताह (week) में, normal speed से दौड़ने की कोशिश करें, खुद को बहुत ज्यादा धक्का न दें। एक सप्ताह के बाद धीरे-धीरे कठिनाई का स्तर बढ़ाना शुरू करें। यह बहुत अच्छा होगा अगर आप किसी के साथ जाने के लिए ढूंढ सकें। लेकिन, सुनिश्चित करें कि आप अपने समय को सिर्फ चिचाने (chitchattin) पर बर्बाद नहीं करें।
  • रैली में – सबसे पहले सामने की line में और पहले बैच में जाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। दौड़ की शुरुआत में बहुत अधिक ऊर्जा  नहीं लगायी जाती हैं , बस एक सभ्य गति (decent pace) से चलती हैं। शांत रहने की कोशिश करें, जब आप भीड़ को देखेंगे तो आपका आत्मविश्वास (confidence) नीचे जा सकता है, लेकिन चिंता न करें, हर किसी ने आपके जितना कठिन परिश्रम नहीं किया हैं। उनमें से अधिकतर तीसरे lap तक बाहर निकल जाएंगे, इसलिए बस आराम करें और अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करें। अंतिम अंतराल (final lap) में अपनी गति (speed) बढ़ाएं, और अंतिम lap में अपना सर्वश्रेष्ठ (best)  प्रदान करें। रैली में दौड़ते समय अपना संतुलन न खोएं, एक गिरावट आपको बहुत अधिक खर्च कर सकती हैं। कोशिश करें आप dis-balanced ना हो |

How To Prepare For Pull Ups And Push Ups 

Pull up और puss up कोई बड़ी deal नहीं है। लेकिन, अन्य शारीरिक परीक्षणों (physical tests), विशेष रूप से pull up को कम मत समझें। मुझे यकीन है कि जब आप दौड़ने के लिए तैयार होंगे, तो आप pull up और push up के लिए तैयार भी होंगे। यहां आपके लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं –

  • Pull ups and push ups, not the regular ones – रैली में आपको pull ups/chin ups and push ups करना होगा जो आपके नियमित लोगों से थोड़ा अलग होंगे। जब instructor आपको बताएगा तो आपको raise up और come down होना होगा। उदाहरण के लिए यदि प्रशिक्षक (instructor) “अप” शब्द कहेंगे तो आपको उठाना होगा (raise up), और उस स्थिति में तब तक रहेगा जब तक कि वह “डाउन” शब्द नहीं कहता।
  • Regularity is important – दौड़ने की तरह, pull up और puss up को नियमित practice की भी आवश्यकता होती  हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें भी practice करें। शुरुआती दौर  पर अधिक मत करो, नहीं तो यह आपका दर्द का कारण बन जाएगा। धीरे-धीरे कठिनाई का स्तर (level) बढ़ाएं, जैसे आप दौड़ने में करेंगे। तो, यह physical part के लिए है। एक बात याद रखें, अगर आप खुद की मदद नहीं करना चाहते हैं तो कोई भी आपकी मदद नहीं कर सकता  हैं। तो, अपने आप पर भरोसा करें और अपने दिल और आत्मा को इसमें डाल दें, और आप निश्चित रूप से भर्ती के लिए खुद को तैयार कर पायेगे।

How To Prepare For Indian Army – Medical Test

यदि आप चिकित्सकीय (Therapeutic) रूप से फिट नहीं हैं तो आपकी कड़ी मेहनत बेकार हो सकती है। तो, आपका  अच्छी चिकित्सा स्थिति में होना बहुत महत्वपूर्ण है। यद्यपि आप इतना कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन फिर भी आपको अपना best देने का प्रयास करना चाहिए।

मैं सभी readers को यह sure करने के लिए सलाह देना चाहता हूं कि आप सेना के medical criteria में फिट हों, क्योंकि यदि आप किसी भी मामले में eligible नहीं हैं, तो सेना के लिए prepare होना बेकार  हैं।

वैसे भी, यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आप मेडिकल टेस्ट के लिए कर सकते हैं –

  • Keep yourself tidy – हालांकि, आप untidy होने से आपकी medicalस्थिति को प्रभावित नहीं करेंगे, लेकिन यह निश्चित (definitely)  रूप से चिकित्सा परीक्षक (medical examiner’s) के दिमाग में आपकी छवि (image) को प्रभावित करेगा। मुझे उम्मीद है कि आप जानते हैं कि आपको उनके सामने पूरी तरह नग्न (naked) होना है। तो, अस्पष्ट (unhygienic) दिखने के बजाय साफ दिखना बेहतर  हैं। आप कभी नहीं जानते कि परीक्षक के दिमाग में  कौन सी छवि बनाई जाएगी जो आपके result को प्रभावित कर सकती  हैं। मेडिकल टेस्ट के लिए जाने से पहले अपने नाखूनों (nails) को जोड़ो, medical test की तारीख से पहले decent haircut कटवाएं । दाढ़ी (shave) मत भूलना, और यदि possible हो तो underarms hairs जैसे शरीर के बाल से छुटकारा पाने का प्रयास करें।
  • Clean your ears – मैंने इतने सारे cases देखे हैं जिनमें उम्मीदवारों (candidates) को rejected कर दिया गया है क्योंकि वे अपने कानों में wax लगा चुके थे। मुझे यकीन है कि आप अपने लिए यह नहीं चाहते हैं, इसलिए अपने कानों को साफ (clean) रखने की कोशिश करें। आप अपने कानों से wax निकालने के लिए डॉक्टर के पास जा सकते हैं। Be warned, किसी ऐसे व्यक्ति पर भरोसा न करें जो विशेषज्ञ (expert) नहीं है, अन्यथा, आप अपने कानों को permanently रूप से नुकसान पहुंचाएंगे।
  • Take care of your health – बकवास भोजन खाने से अपने स्वास्थ्य को कम करना आखिरी चीज हैं जिसे आप मेडिकल परीक्षा में जाने से पहले करना चाहते हैं। तो, अपने आहार की विशेष देखभाल करें, जितना हो सके फास्ट फूड से बचने की कोशिश करें, और चोटों से दूर रहें।

How To Prepare For Indian  Army – Written exam

Raceing के बाद लिखित परीक्षा (Written exam) सबसे बड़ी बाधाएं (hurdles) हैं। हजारों में से, केवल सैकड़ों ही इसे शारीरिक परीक्षण (physical test) के माध्यम से बनाते हैं, और सैकड़ों में से केवल कुछ ही मेडिकल टेस्ट (medical test) के माध्यम से बनाते हैं। और अंत में, केवल मुट्ठी (handful) भर लिखित परीक्षा (Written exam)  के माध्यम से प्राप्त करने में सक्षम हैं।

भारतीय सेना भर्ती के हर कदम पर जबरदस्त competition  हैं। इसका मतलब हैं कि आपको हर टेस्ट के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी होगी।  कुछ tips हैं जो आपके लिए चीजों को आसान बनाती हैं –

  • Regularity is everything – चाहे वह दौड़  हो या पढ़ाई हो, आप केवल अपने प्रयासों में नियमित (regular)  होने पर बेहतर हो सकते हैं। studying में नियमितता आपको हर दिन preparations में मजबूत बनाती है, इसलिए sure करें कि आप daily basis पर study करें। यदि आप लंबे समय तक study करने के लिए नहीं बैठ सकते हैं, तो उन्हें कम (shorter) करें, लेकिन sure करें कि आप इसे regular रूप से करते हैं। यहां तक कि यदि यह 1 घंटा है, तो इसे regular बनाएं।
  • Divide and study – अपने syllabus को Dividing करना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर जब आप उलझन (confused) में हैं कि कहां से शुरू करना  हैं। different topics पर दिन Assign करें। उदाहरण के लिए आप सोमवार और मंगलवार को गणित का अभ्यास कर सकते हैं, और अन्य विषयों के लिए भी यही काम कर सकते हैं।
  • Practice test papers – आप आर्मी के बहुत सारे sample papers and previous years papers अभ्यास करने की कोशिश करें। वे exam pattern निर्धारित करने में बहुत मदद करते हैं और परीक्षाओं को  face करने के लिए भी आपको तैयार करते हैं। लेकिन पूरी तरह से उन पर निर्भर ना रहें ।
  • Revision is must – Revision का अध्ययन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा  हैं। यदि आपने जो अध्ययन किया  हैं, उसे revise नहीं करते हैं, तो अंततः आप इसे भूल जाएंगे। एक हफ्ते में कम से कम एक दिन रखें, जब आप पूरे हफ्ते पढ़ चुके हों तो revise करेंगे। साथ ही, दिन के अंत में जो कुछ भी आपने पूरे दिन सीखा  हैं उसे revise करने के लिए कम से कम 15 से 20 मिनट दें।
  • Make Important Notes – हम मनुष्य चीजों को भूल जाते हैं, इसलिए महत्वपूर्ण विषयों के नोट बनाना महत्वपूर्ण  हैं। एक अलग नोटबुक तैयार करें जिसमें आप केवल महत्वपूर्ण विषयों को लिखेंगे। नोट्स को लंबे समय तक न रखने की कोशिश करें क्योंकि यह तब boring हो जाएगा। उस नोटबुक को साफ (tidy) और साफ (clean) रखें, आप इसे interesting बनाने के लिए different pens का use  सकते हैं। यह नोटबुक आपको revision में भी मदद करेगा।
  • Read newspaper daily – सामान्य ज्ञान (General knowledge) सेना लिखित परीक्षा (written exam) के महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है, और लोग अक्सर इसके बारे में जागरूक होने के बजाय GK को गले लगाने की गलती करते हैं। अपने ज्ञान (knowledge) को up to date रखने के लिए, आपको समाचार पत्र (newspapers) पढ़ना चाहिए। न केवल समाचार पत्र आपके GK को मजबूत करेगा,बल्कि वे आपके मस्तिष्क (brain) को तेज बना देगा। तो, समाचार पत्र पढ़ना एक valuable आदत (habit) है जो कई तरीकों से आपकी मदद कर सकती हैं।

मैं आशा करता हु यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा | भारतीय सेना से सम्बंधित अन्य जानकारी के लिए हमें comment करें|

धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4ono © 2018 Frontier Theme