4ono

Indian army sample papers, Recruitment, Result, Admit Card

Download Indian Army Result 2018 All Trade Online

अगर आप भी अपने छेत्र की भर्ती रैली का latest result देखना चाहते है तो नीचे दिए गए लिंको से प्राप्त कर सकते है। Indian Army latest result 2018 is out now. Check the following links to see your region result.

पिछले कुछ वर्षों से, भारतीय सेना में भर्ती होना बहुत मुश्किल हो गया है। पूरे देश के युवा (Youngsters) हमेशा भर्ती या खुली रैली में भारतीय सेना में चुने जाने के अवसर तलाश रहे हैं।

Download Indian Army Result 2018 All Trade Online

जो Youngsters वास्तव में सेना में शामिल होना चाहते हैं, वे भर्ती की date के 1 या 2 months  से पहले अपनी तैयारी शुरू कर देते हैं। सेना की प्रत्येक खुली रैली में, आप वास्तविक समय से 7 या 8 घंटे पहले विभिन्न स्थानों से आने वाले हजारों उम्मीदवारों (Candidates) को देखेंगे ताकि वे दौड़ में आगे की line में खड़े होने का लाभ प्राप्त कर सकें।

जैसा कि आप पहले जानते हैं Candidates के documents और height की जांच की जाती है, फिर वे racing के कठिन कार्य (tough task) के लिए जाते हैं। ज्यादातर Candidates को दौड़ में unqualifying प्राप्त करने के बाद घर जाना पड़ता है, लेकिन जो लोग qualify प्राप्त करते हैं उन्हें अगले stage में भेजा जाता है।

शारीरिक चरण (physical phase) के Candidates को पारित करने के बाद medical phase में आगे बढ़ें, और जब उन्हें medical रूप से फिट declared किया जाता है तो वे लिखित परीक्षा (written exam) के लिए जाते हैं।

Indian Army Results Category Code

CATEGORY CODE CATEGORY NAME
SGD Soldier General Duty (All Arms)
STT Soldier Technical (Technical Arms – Army, Army Air Defence)
CLK Soldier Clerk/Store Keeper Technical (All Arms)
SNA Soldier Nursing Assistant (Army Medical Corps)
STD  Soldier Tech Dresser (RVC)
STA  Soldier Tech (Avn & Amn Examiner)
TDN  Soldier Tradesmen(All Arms)
RGT  Religious Teacher
HVL  Havildar Education
HAC HAVILDAR (SURVEYOR AUTOMATED CARTOGRAPHER)

 

Indian Army Result

written exam pass करने के लिए आपको 100 में से कम से कम 32 marks चाहिए। अपनी Exam Date के अनुसार written exam के लिए Indian army result को  check करें, list नीचे दी गई है, अपनी Exam Date चुनें और आप result pdf file के रूप में download कर सकते हैं।

कृपया ध्यान दें कि यदि आपको अपनी Exam Date का result दिखाई नहीं देता है, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि हो सकता हैं  इसे declared नहीं किया गया हो। इसलिए, candidates को सलाह दी जाती है कि वे patients बनाये रखे और हमारे साथ संपर्क में रहें, क्योंकि जैसे ही इसे घोषित (declared) किया जाएगा, हम result upload करेंगे।

Soldier GD

भारतीय सेना के लिए exam format simple है, पेपर में objective type questions होंगे और 100 marks के होंगे। 30% questions गणित (maths) से होंगे, सामान्य ज्ञान(gk) से 30% और शेष 40% questions  सामान्य विज्ञान (general science) से होंगे। questions 12th based के होंगे और परीक्षा pass करने के लिए candidates को कम से कम 32 marks की आवश्यकता होगी।

Soldier Technical

soldier technical के exam pattern इस तरह जाते हैं, बिलकुल solder GD के विपरीत, question paper में कुल 200 marks होते हैं और exam pass करने के लिए candidates को minimum 80 marks प्राप्त करना पड़ता है। पेपर को पूरा करने के लिए 1 घंटे का time दिया जाता है। written exam में questions 12 वीं कक्षा के gk , भौतिकी (Physics), रसायन विज्ञान(Chemistry) और गणित (Maths) पर based होते हैं।

Soldier Clerk/SKT

soldier clerk/SK पेपर 2 parts में आता है। प्रत्येक parts में 100 अंक होते हैं।

written exam के part -1 में objective type  के questions हैं जो 100 marks के होंगे। questions general science  (40 marks), गणित और कंप्यूटर विज्ञान (60 marks) दोनों पर आधारित होते हैं।

Part -2 अंग्रेजी मैं candidate’s की writing skill का tests होते हैं, जिसमे अंग्रेजी पर based questions पूछे जाएंगे। exam pass  करने के लिए candidate’s को minimum 32 अंक प्राप्त करना होगा।

Soldier Nursing Assistant

Soldier Nursing Assistant के लिए पेपर का  Format निम्नानुसार है

Questions GK, गणित (Maths), रसायन विज्ञान (Chemistry) , और जीवविज्ञान (Biology) पर based हैं। पेपर कुल 200 marks का होगा, और 80 passing marks होंगे। maths section में पूछे गए questions class 10th’s के level होंगे जबकि Biology और chemistry questions 12th based पर होंगे, और candidates को इस exam को पूरा करने में 1 घंटा मिलेगा।

Soldier Tradesmen

Soldier tradesmen का पेपर same as soldier GD  के समान है, लेकिन केवल अंतर यह है कि Soldier tradesme की written exam  में पूछे गए question class 8th और class 10th based पर हैं। और candidates को pass के रूप में marked करने के लिए 100 में से कम से कम 32 marks score करने होंगे।

How to download Indian army result from www.joinindianarmy.nic.in

यदि आप भारतीय सेना के result की official website से written exam result  डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए steps और procedure का पालन करें।

  1. official website www.joinindianarmy.nic.in पर जाएं ।
  2. सुरक्षा कारणों से website पर आगे बढ़ने के लिए आपको पहले captcha (code  जो आप देखेंगे) enter करने के लिए कहा जाएगा। code enter करें और फिर “enter website” बटन पर क्लिक करें, आपको home page पर directed किया जाएगा।
  3. Official website के homepage पर,JCO/OR / में आपको final result पर क्लिक करना होगा।
  4. आपको एक new page पर redirected किया जाएगा जहां आप देश के सभी क्षेत्रों के सभी Rally Results की list प्राप्त कर सकते हैं।
  5. आपको result क्षेत्र के अनुसार और एक नए tab में चुनें, आप written exam pass करने वाले candidates की list देख पाएंगे। आप floppy icon पर क्लिक करके pdf file  को save सकते हैं।
  6. यदि आप चाहें तो List में से एक प्रिंट भी ले सकते हैं।

How are candidates selected on the basis of Merit list    

अब, बहुत उत्साहित (excited) न हों क्योंकि written exam में pass होने के नाते भारतीय सेना में प्रवेश करने के लिए पर्याप्त नहीं है। यद्यपि नौकरी पाने के लिए आपको written exam pass करने की आवश्यकता होगी, लेकिन बस पास करना पर्याप्त (enough) नहीं है। भले ही आप written exam में अच्छे marks प्राप्त करते हैं, फिर भी संभावना है कि अगर आप अपने physical और अन्य steps में अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं तो आप इससे selects नहीं होंगे।

जैसा कि आप जानते हैं, Open Bharti का first step हैं आपको  सभी valid and original documents दिखने आवश्यक है। next step  भौतिक परीक्षण है जिसमें raceing, pull up, balancing, और 9 फीट कूद शामिल है। candidates को physical में अधिकतम marks प्राप्त करना होगा क्योंकि सभी results की कुल total Merit list  बनाती है जिसके आधार पर candidates चुने जाते हैं।

Physical 60 marks में raceing के लिए हैं और candidates के performance marks के आधार पर pull up के लिए 40 अंक दिए गए हैं। balancing और 9 फीट की दूरी पर कूदने के लिए, candidates को सिर्फ pass करने की आवश्यकता है।

इसलिए Summary यह हैं  कि final merit list में अपना नाम प्राप्त करने के लिए, आपको केवल written exam में अच्छे marks प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि Physical और medical में भी अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

आशा है कि यह article आपके लिए एक help साबित हुआ है, अगर आपको अभी भी कोई doubts or queries. हैं तो हमें comment करें। हमारी टीम हमेशा आपके सभी queries का जवाब देने और हल करने के लिए तैयार रहेगी।

धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4ono © 2018 Frontier Theme