4ono

Indian army sample papers, Recruitment, Result, Admit Card

Indian Army sample papers Previous year papers Download

Indian Army sample papers Previous year papers Download – जैसा की हम सभी जानते हैं की हर साल इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए लाखो युवा प्रयास करते हैं, लेकिन उनमे से कुछ ही युवा Indian Army join कर पाते हैं। कई सारे युवा Indian Army की शुरूआती चरण ही पास कर पाते हैं, और Indian Army भर्ती के आखिरी चरण यानी की Indian army written exam में किसी कारण से रह जाते हैं। तो आज हम आपके लिए लेके आ रहे है, Indian army written exam important questions, Indian army sample papers, Indian army previous years question papers. और हमे आशा हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपकी मदद के लिए सक्षम हैं।

Indian Army sample papers Previous year papers Download

Army GD Sample Paper 1
Army GD Sample Paper 2
Army GD Sample Paper 3

यहाँ दिए गए indian army sample paper के हर एक प्रश्न आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। प्यारे दोस्तों अगर आप भी Indian आर्मी join करना चाहते हैं, तो आपको हमारे यह आर्टिकल जरूर पड़ना चाहिए।

पिछले 5-10 वर्षों से पिछले साल के papers ,जो परीक्षा को crack में मददगार हो सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस competitive exam की तैयारी कर रहे हैं, previous year papers  हर जगह समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। Indian Army Soldier GD के Previous year papers आपको exam में difficulty के level को समझने में मदद करेंगे।

इसके अलावा, आपको सामान्य रूप से परीक्षा में पूछे जाने वाले material की जानकारी मिल जाएगी। सबसे important part परीक्षा pattern है। previous years के papers आपकी concepts को और भी better करेंगे।

Indian Army Soldier GD Complete Syllabus and Marking Scheme

पिछले साल के papers practice करने से पहले, exam syllabus को check करना आवश्यक है। यदि आप इसे already जानते हैं तो इसे एक बार फिर से check करें , क्योंकि थोड़ी गलती आपको बहुत अधिक नुकसान कर सकती है।

सबसे पहले, मैं  यह स्पष्ट कर देना चाहता हूँ  कि आपका selection Physical Measurement test,Physical Ability Test और Medical Test और Written Test  के आधार पर किया जाएगा।

Written Exam Pattern

विभिन्न subjects में अपने basic knowledge की जांच के लिए 50 Objective Type questions होंगे। Finally, आपको इस written exam उत्तीर्ण होने के बाद merit list के आधार पर selected किया जाएगा।

Total Marks:- 50 marks

Duration:- 01 hour

Subjects:- GK- 30%, General Science- 40%, Maths- 30%

अब, details में प्रत्येक particular subject के syllabus को जानते हैं।

MATHS

जैसे मैंने कहा, इस section से 30% questions  होंगे जिसमें ये topics शामिल हैं: अंकगणित (Arithmetic), बीजगणित (Algebra), ज्यामिति(Geometry),और Mensuration इन topics से basic questions होंगे जो 10th level तक आपकी ability का परीक्षण करेंगे।

General Science

यह section बहुत महत्वपूर्ण और cover करने में आसान है। Science से general questions इस section में होंगे, जैसे मानव शरीर (Human Body), खाद्य और पोषण (Food and nutrition), बीमारी और रोकथाम (disease and prevention), विटामिन और उनके प्रभाव (vitamins and their effects) ,मानव शरीर के अंगों का मूल ज्ञान, Medical Terms , Scientific Terms, Measure, and Scale, वैज्ञानिक और भारत में अनुसंधान संस्थान (Scientific and Research Institutes in India)।

questions इन basic topics के around घूमते हैं। बस General Science के लिए hard मेहनत करें और आप आसानी से अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

General Knowledge

इस section में से अधिकांश country और world के Current Affairs मामलों को कवर करेंगे, बस उन पर विशेष ध्यान दें। इसके अलावा, पर्यावरण, Books & Authors, पौधों और जानवरों की दुनिया, धार्मिक समुदाय और प्रमुख भाषाएं, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के questions होंगे।

इसके अलावा आपको यह सलाह दी जाती है कि इन विषयों पर depend न हों। सबकुछ पढ़ो,हर book से knowledge लो और अच्छी तयारी करों । लेकिन यदि आपके पास time कम हैं, तो आपको पहले इन subjects को तैयार करना चाहिए।

Important Tips for Indian army GD Exam

Indian Army GD परीक्षा को crack करने के लिये  experts द्वारा महत्वपूर्ण tips. मुझे उम्मीद है, यह आपको मदद करेगा।

Be firm for your Goal – अपने goalके प्रति positive attitude रखें। आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए रास्ता बदल सकते हैं, लेकिन अपना goal बदलना एक option नहीं है, दृढ़ रहें। अब यह समझना कितना difficult है, केवल खुद को एक daily reminder दें कि आप इसे कर सकते हैं, और आप definitely रूप से करेंगे।

ऐसे लोग होंगे जो आपको भारतीय सेना का ट्रैक चुनने के लिए discourage करेंगे क्योंकि यह मुश्किल है, लेकिन उनकी बात न सुनें, बस खुद को सुनो।

Be Clear: Eligibility, Pattern, Syllabus & Everything – आम तौर पर, यहां तक कि सावधानीपूर्वक candidates confused  हो जाते हैं और गलतियां करते हैं। मैंने देखा है कि इतने सारे लोग kicked किये गए क्योंकि वे eligibility criteria में फिट नहीं थे।

किसी भी खुली रैली के लिए apply करने से पहले, sure करें कि आप सभी eligibility criteria को पूरा करते हैं। यदि आप अपनी योग्यता के बारे में स्पष्ट नहीं हैं तो आप official website पर जा सकते हैं या comment  के जरिए हमसे पूछ सकते हैं।

Be regular, Study is not a single day event – Last night के अध्ययन आपको good marks नहीं ला सकते हैं। इसलिए, यह 1 दिन से regularly रूप से अध्ययन करने की seriousness है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आखिरी पल में आप कितना मेहनत करते हैं, शुरुआत के प्रयासों के प्रयास से फर्क पड़ता हैं।

Revision:The more is always less – जितना अधिक आप revise करेंगे, उतना अधिक सामान आपको मिलेगा। यह एक fact है, ज्ञान इकट्ठा करना एक never ending process नहीं है और यदि हम Indian Army की exam के बारे में बात कर रहे हैं, तो यह एक necessity है।

Revision इतना जरूरी है। जो कुछ भी आप एक दिन में पढ़ते हैं, उसे रात में Revision करें, इससे आपको बहुत मदद मिलेगी। चीजें automatically रूप से easy हो जाना शुरू हो जायेगी।

Previous Year Papers, Sample Papers – Solve whatever you get – market और web पर बहुत सी चीजें हैं। आपको बस एक smart selection और never ending efforts की आवश्यकता नहीं है। यहां से पिछले वर्ष के papers डाउनलोड करें और practice शुरू करें।

जितना अधिक आप practice करेंगे उतना ही आप अपने लक्ष्य के करीब आ जाएंगे। बस practice करें, सबसे पहले, यह आपकी efficiency में वृद्धि करेगा और दूसरी बात, आपको सभी  important questions को जानना होगा। better क्या है?

एक और plus point  है, आपको पता चल जाएगा, वास्तव में आपको time का manage कैसे करना है। तो, आज से ही इसे शुरू करें।

Television is not only to watch daily soaps – किसने कहा कि television को मनोरंजन के लिए invented किया गया था? इसका use कई बेहतर तरीकों से किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप  news channel देखकर अपने आस-पास होने के बारे में जान सकते हैं।

मुझे पता है, यह boring है लेकिन current affairs के साथ updated रहने के लिए, यह सबसे अच्छा तरीका है। newspaper पत्र पढ़ें, news channel देखें या जो भी आप चाहें, बस इसे अपने तरीके से करें, इसे अपने daily routine में शामिल करें।

धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4ono © 2018 Frontier Theme