4ono

Indian army sample papers, Recruitment, Result, Admit Card

Indian Army Soldier Clerk/SKT Eligibility – क्लर्क में भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया

Indian Army Soldier Clerk/SKT Eligibility – क्लर्क में भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया: जैसा की हम सभी जानते हैं, भारतीय सेना से जुड़ना हमेशा से ही हमारे युवाओ का सपना रहा है। कुछ युवाओ का तो सपना होता हैं भारतीय सेना से जुड़ना। जैसा की हम सभी जानते हैं, इंडियन आर्मी के भी कई सारे हिस्से हैं, जैसे की इंडियन आर्मी जीडी / Indian army GD (General Duty), इंडियन आर्मी क्लर्क / (Indian army clerk/SKT), इंडियन आर्मी टेक्निकल / (Indian army technical), इंडियन आर्मी नर्सिंग असिस्टेंट / (Indian army nursing assistant) और इंडियन आर्मी ट्राडेमेन्स। / (Indian army tradesman) इस Article में हम बात करेंगे इंडियन आर्मी क्लर्क की / How to become indian army soldier clerk.

यदि हम बात करे इंडियन आर्मी क्लर्क की, तो इंडियन आर्मी क्लर्क में (Indian Army Soldier Clerk/SKT) आर्मी जीडी की तुलना में ज्यादा शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता होती हैं, और शारीरिक कार्य की तुलना में लेखनीय कार्य ज्यादा होता हैं, और यदि हम बात करे रिटेन एग्जाम / Written exam की तो यह आर्मी जीडी (Army GD) और आर्मी ट्रेडमेन (Army tradesman) की तुलना में ज्यादा कठिन होता हैँ।

Indian Army Soldier Clerk/SKT Eligibility – क्लर्क में भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया

इस आर्टिकल में हम संक्षिप्त में बात करेंगे आर्मी क्लर्क / Army Clerk के लिए शैक्षिक योग्यता, शारीरिक योग्यता और मेडिकल योग्यता और विस्तार में बात करेंगे की कैसे indian army soldier clerk selection procedure / इंडियन आर्मी क्लर्क की चयन प्रक्रिया संपन होती हैँ।

Indian Army solder clerk Eligibility criteria 

अन्य ट्रेड्स के मुकाबले इंडियन आर्मी क्लर्क Indian Army Soldier Clerk/SKT के चयन प्रक्रिया के कुछ अलग से नियम-कानून है जिनको ध्यान में रखते हुए आप इंडियन आर्मी क्लर्क से जुड़ सकते हैं,

Clerk Age Limit / आयु-सीमा

भारतीय सेना क्लर्क से जुड़ने के लिए उमीदवार को न्यूनतम साढ़े सत्रह साल (17 and half )और अधिकतम आयुसीमा तेईस साल (twenty three) का होना आवश्यक हैं। यदि आपकी आयु दी गयी आयुसीमा से ज्यादा या कम है तो आप इंडियन आर्मी क्लर्क के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

Education Qualification / शैक्षिक योग्यता

यदि हम इंडियन आर्मी क्लर्क की शैक्षिक योग्यता की बात करे तो इंडियन आर्मी सोल्डर क्लर्क चयन प्रक्रिया के लिए उमीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से १२ पास होना जरुरी हैं चाहे उमीदवार आर्ट स्ट्रीम से हो या साइंस या कॉमर्स स्ट्रीम से, और उमीदवार का इंटरमीडिएट में प्रत्येक विषय में न्यूनतम / Minimum ५० % से उत्तीर्ण होना अनिवार्य हैं।

Physical Measurement

इंडियन आर्मी में हरेक ट्रेड के लिए शारीरिक मापदंड अलग-अलग हैं, हम यहाँ पर आपको एक टेबल के जरिये भारत के सभी राज्यों के शारीरिक मापदंड प्रोवाइड कर रहे है, जिसके जरिये आप आसानी से इंडियन आर्मी सोल्डर क्लर्क के लिए आवेदन कर सकते हैं।

States / राज्य Height / ऊंचाई (in cm) Weight / भार   (in Kg) Chest / छाती (in cm)
जम्मू कश्मीर, हिमांचल प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड 162 48 77
सिक्किम, नागालैंड, अरुणांचल प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय, असम और पश्चिम बंगाल के पहाड़ी क्षेत्र (गंगटोक, दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिले के उमीदवार) 160 48 77
पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, और पश्चिमी उत्तर प्रदेश (मेरठ और आगरा डिवीज़न ) 162 50 77
पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखण्ड और उड़ीसा 162 50 77
मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र, दादर, नगर हवेली, दमन एंड द्वीप 162 50 77
आंध्र प्रदेश, कर्नाटक,तमिल नाडु, केरला, गोवा और  पांडुचेर्री 162 50 77

इंडियन आर्मी सोल्जर क्लर्क की भर्ती की चयन प्रक्रिया में कुछ छूट दी गयी है, यदि उमीदवार के पास निम्न में से कोई सर्टिफिकेट हैं।

Certificate / सर्टिफिकेट Height / ऊंचाई (in cm) Weight / भार (in Kg) Chest / छाती (in cm)
Relation certificate / X-Army सर्टिफिकेट 2 2 1
Sports certificate / / खेल कूद सम्बन्धी सर्टिफिकेट 2 5 3
applicants from poor areas / पिछड़ी जगह के उमीदवार nil 2 nil

Medical Eligibility Required In Clerk

  • आवेदक प्रत्येक आंख के साथ दूरदर्शी दृष्टि चार्ट में 6/6 पढ़ने में सक्षम होना चाहिए।
  • उमीदवार सफेद, लाल और हरे रंग के सिग्नल को सही ढंग से पहचानने में सक्षम होना चाहिए जो उन्हें मार्टिन लालटेन द्वारा 1.5 मीटर पर दिखाया जाएगा। और उसका रंग दृष्टि सीपी – III होना चाहिए। इसके अलावा, वह दोनों आंखों में एक अच्छा दृष्टिवान होना चाहिए।
  • वह एक अच्छे शरीर के साथ अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में होना चाहिए।
  • आवेदक को किसी प्रकार की बीमारी नहीं होनी चाहिए जैसे हाइड्रोसेल, हड्डियों की विकृति आदि।
  • उमीदवार के पास कम से कम २८ दांत होने चाहिए, और दांतों की संख्या पर्याप्त होनी चाहिए।
  • उमीदवार की छाती फुलाने के बाद कम से कम ५ बढ़नी चाहिए।

Army Soldier Clerk/SKT Selection Procedure From Beginning /इंडियन आर्मी सोल्जर क्लर्क की चयन प्रक्रिया शुरुआत से

जैसा की हम सभी जानते है इंडियन आर्मी हमेशा से ही अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए आयी हैं यहाँ पर हर कार्य करने से पहले योजना बनायीं जाती हैं। इंडियन आर्मी सोल्जर क्लर्क भर्ती चयन प्रक्रिया की भी एक प्रक्रिया है, जिनका विवरण हम संक्षिप्त में दे रहे हैं ।

Online Registration / ऑनलाइन पंजीकरण

आर्मी सोल्जर क्लर्क की भर्ती की चयन प्रक्रिया के लिए उमीदवार को सर्वप्रथम ऑनलाइन आवेदन करना होगा और मांगी गयी सारी डिटेल्स / Required details सही से भरनी होगी यदि आपके आवेदन फार्म में फॉर्म भरते टाइम कुछ गलती पायी जाती है तो आपका फॉर्म अस्वीकार किया जा सकता हैं इसलिए फॉर्म भरते समय सावधानी बरते।

Document Verification / दस्तावेज़ सत्यापन

मांगे गए दस्तावेजों में यदि किसी उमीदवार के पास कोई दस्तावेज नहीं पाए जाते हैं तो उसे भर्ती में हिस्सा नहीं लेने दिया जायेगा। चयन प्रक्रिया के दौरान आपसे आपके दस्तावेजों की असली प्रतिलिपि मांगी जा सकती है इसलिए भर्ती के दौरान अपने असली दस्तावेज अपने पास ही रखे। यहाँ पर क्लर्क भर्ती चयन प्रक्रिया के कुछ जरुरी दस्तावेज है जो आपके पास होने चाहिए।

Required Document / जरुरी दस्तावेज

  • कक्षा १० पास का सर्टिफिकेट
  • कक्षा १० और १२ की मार्कशीट / स्नातक स्तर का सर्टिफिकेट यदि उमीदवार ने स्नातक स्तर पर आवेदन किया है।
  • चरित्र प्रमाण पत्र जो की आवेदन से छह माह पूर्व का हो यदि छह माह से पुराना हो तो स्वीकृत नहीं किया जायेगा और चरित्र प्रमाण पत्र पर गांव के सरपंच या उच्च राजपत्रित अधिकारी के साइन हो।
  • उस क्षेत्र का जन्मसिद्ध प्रमाण पत्र जिस क्षेत्र से आप हैं।

यदि किसी उमीदवार के पास NCC, खेलकूद सम्बन्धी या X-Army सर्टिफिकेट है तो, भर्ती प्रक्रिया के दौरान अपने पास जरूर रखे। और अपने सारे दस्तावेजों की असली प्रतिलिपि अपने साथ रखे और सभी दस्तावेजों की एक-एक फोटो कॉपी अपने पास जरूर रखे।

Height Measurement / ऊंचाई मापदंड

आपके दस्तावेजों के चेक हो जाने के बाद आपको दूसरे दौर में प्रवेश मिलता हैं जहा आपकी ऊंचाई चेक की जाती हैं। यदि उमीदवार काफी संख्या में हो तो जरुरत के अनुरूप ऊंचाई को थोड़ा बढ़ाया जा सकता हैं।

Running / दौड़भाग

दौड़ हमेशा से ही इंडियन आर्मी का मुख्य हिस्सा रहा है, इसमें आपको निर्धारित समय पर १६०० मीटर भागना पड़ता हैं और लगभग ४० प्रतिशत लोग ही दौड़ को पूरा कर पाते हैं। हम आपको एक राय देना चाहेंगे, भर्ती दौड़ के समय आप पहली लाइन पर बैठने की कोशिश करें इससे आप दौड़ में अपने को आगे कर सकते हैं, यदि आपने अच्छी तैयारी की हैं।

दौड़ के बाद बारी आती है pull ups / पुल्ल अप्स की। जो भी उमीदवार दौड़ निकाल लेता हैं उसको पुल्ल अप्स के लिए बुलाया जाता है और जो भी उमीदवार पुल्ल अप्स कर लेता हैं उसके बाद उसकी छाती मापी जाती है, जो की पुल्ल अप्स के बाद ५ सेमी तक बढ़नी चाहिए।  यदि कोई उमीदवार इस प्रक्रिया में असफल होता हैं तो वो चयन प्रक्रिया से बाहर हो जायेगा।

छाती के माप के बाद बारी आती हैं, शारीरिक संतुलन की और ९ फुट की जम्प होती है, इनके कोई अंक नहीं हैं, लेकिन शारीरिक परीक्षा पास करना सबके लिए अनिवार्य हैं। शारीरिक संतुलन में, आपको एक संकीर्ण ज़िग-ज़ैग लकड़ी के स्टैंड पर और रस्सी इत्यादि पर चलने के लिए कहा जाएगा।

Medical test / चिकित्स्क जाँच

शारीरिक मापदंड के बाद आपको चिकित्सक जांच के टेस्ट के लिए बुलाया जाता है, यदि Medical test / चिकित्सक जांच के दौरान आप अनफिट पाए जाते हैं तो आप भर्ती चयन प्रक्रिया से बाहर हो सकते हैं, यदि आप इसमें उत्तीर्ण हो जाते हैं तो आपको अंत में written exam के लिए बुलाया जाता हैं। और अगर आप written exam में उत्तीर्ण हो जाते हैं, तो आप आर्मी सोल्जर क्लर्क ज्वाइन कर सकते हैं।

हमारी वेबसाइट में आने के लिए धन्यवाद, यदि आप इंडियन आर्मी के बारे में और जानकारी चाहते है तो आप अपना सवाल हमारे कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं। आपका प्रश्न का सवाल जितनी जल्दी संभव हो आप तक दिया जायेगा।

धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4ono © 2018 Frontier Theme