4ono

Indian army sample papers, Recruitment, Result, Admit Card

Indian Army Technical Eligibility / टेक्निकल में भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया

Indian Army Technical Eligibility / टेक्निकल में भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया: इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे आर्मी टेक्निकल (Army Technical)  के बारें में, एक रिसर्च के अनुसार 10 में से मात्र 3 लोग ही आर्मी टेक्निकल मै आवेदन करते हैं । इसलिए ये ट्रेड थोड़ा कठिन पड़ जाता हैं । कठिन होने की वजह से ट्रेड से आवेदन नहीं रुकते लेकिन शैक्षिक योग्यता, शारीरिक योग्यता आदि भी इसके कारण हैं । क्या आप जानते है, कि आर्मी टेक्निकल ट्रेड की जरुरत क्यों पड़ी ? पहले आर्मी टेक्निकल ट्रेड कि जरुरत नहीं पड़ती थी, क्योकि उस समय आर्मी के पास टेक्नोलॉजी नहीं थी, पर आज के आधुनिक समय में भारतीय सेना के पास बहुत हाई टेक्नोलॉजी है, जिनको चलाने कई लिए अच्छी स्किल और टेक्नोलॉजी को जानने वाले लोगो की जरुरत पड़ती हैं ।

Army Technical eligibility and qualification – टेक्निकल मे भर्ती होने के लिए योग्यता

भारतीय सेना के कुछ अपने नियम होते है, जिसमे आपको फिट होना पड़ता हैं । तो जानकारी को ध्यान से पढ़िए और आवेदन करने से पहले अपनी eligibility जरूर चेक करे ।

Army Technical age – आर्मी टेक्निकल में निर्धारित आयु  17 And half से 23 वर्ष की गयी हैं ।

Education Qualification – आर्मी टेक्निकल के लिए आवेदन कर्ता 12th पास (10+2) फिजिक्स,केमिस्ट्री ,मैथ  और इंग्लिश सब्जेक्ट से होना जरुरी है, और आवेदन कर्ता के 12th मै Totoal में से 50% और हर विषय में 40% होना आवश्यक हैं !

यदि आप आर्मी टेक्निकल  (तकनीकी हथियार, आर्टिलरी, आर्मी एयर डिफेंस) के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो एक मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस मैकेनिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक एंड इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियरिंग) योग्यता से ऊपर यानी 10 + 2 योग्यता की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन, प्रतिशत मानदंड एक ही रहेगा।

Physical standard-  टेक्निकल ट्रेड कई लिए आवेदन कर्ता शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए, जैसे Height, Weight, Chest

1 – Height- 163 cm

2 – Weight -48 Kg

3 – Chest -77 inch

Army Technical Selection Process

चलिए जानते है, क़ि Army Technical Selection Process में हमें किन-किन प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता हैं?

Registration- भर्ती रैली मे आने के लिए प्रतिभागी का Registration होना आवश्यक होता हैं । नहीं तो प्रतिभागी को भर्ती रैली मे प्रवेश नहीं मिलेगा, भर्ती रैली में जाने से पहले Registration जरूर कीजियेगा ।

Physical- रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बाद आता हैं, Physical Test, जिसमे Running, जो कि 1600 meter की होती हैं, Running कई बाद  Pull ups, Balancing and jumping आदि प्रक्रिया होती हैं । जिनको पास करना जरुरी होता हैं ।

Medical Test- फिजिकल टेस्ट कई बाद प्रतिभागियों का medical टेस्ट होता हैं, जिसमे में शरीर के मुख्य अंग जैसे eyes, ear, chest, hands आदि  की जांच होती हैं । Medically Unfit प्रतिभागी आर्मी join नहीं कर सकते ।

Written Exam- इन तीनो प्रक्रिया को पास करने का बाद प्रतिभागियों को written exam के लिए चयनित किया जाता हैं । जिसमे Merit List मे आने वाले प्रतिभागियों को ट्रैंनिंग के लिए बुला  दिया जाता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4ono © 2018 Frontier Theme